Monday, April 17, 2023

5 Ways To Reduce Belly Fat


5 Ways To Reduce Belly Fat

 बेली फैट जो विसेरल फैट के रूप में भी जाना जाता है एक हार्मफुल तरह की शरीर की चरबी है जो मध्यभाग के आस-पास जमा भाग है और हार्ट अटैक टाइप २ डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी कई रोगों के खतरे को बढ़ाता हैं।


पेट की चर्बी को कम करने के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण हैं। जॉगिंग,साइकिलिंग और स्विमिंग जैसे कार्डियोवास्कुलर व्यायाम आपको कैलोरी जलाने और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वजन उठाने पुशअप और स्क्वॉट जैसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग व्यायाम आपको मांसपेशियों का निर्माण करने और आपकी आहार बढ़ाकर आपको आराम के समय भी अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं।


१.एक हेअल्थी आहार लेना आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता हार्मफुल फल सब्जियों पूरे अनाज और दुबली प्रोटीन जैसे पूरे भोजन का सेवन करें प्रोसेस्ड और शक्कर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें जो वजन बढ़ने और पेट की चर्बी बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।


२.तनाव घटाएँ: तनाव वजन बढ़ने और पेट की चर्बी में मदद कर सकता हार्मफुल ध्यानाभ्यास योग या गहरी सांस लेने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें जो आपको आपके तनाव स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं


३.प्रॉपर नींद लें:पूरी नींद लेना एक हेअल्थी वजन बनाए रखने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आवश्यक हार्मफुल अपने हार्मोनों को कंट्रोल करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए ७-८ घंटे की नींद का लक्ष्य रखें


 ४.शराब से बचें: शराब का सेवन पेट की चर्बी में योगदान कर सकता हार्मफुल अपनी शराब की मात्रा कम करें या इसे पूर्णतया अपशब्द करें ताकि आप वजन कम कर सकें और पेट की चर्बी को कम करें।

5 Minutes Belly Fat Burning Exercise

१.जंपिंग जैक्स


२.माउंटेन क्लाइम्बर्स


३.बाइसिकल क्रंचेस


४.प्लैंक


५.बर्पीज़


ध्यान रखें आहार सही तरीके से एक्सरसाइज करें और अपनी ताकत के अनुसार धीरे-धीरे तेज़ी बढ़ाते रहें। इसके अलावा ध्यान रखें आहार नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं जिससे बेली फैट को कम किया जा सकता है और लंबे समय तक वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता हार्मफुल सफल वजन घटाने के लिए आपको अपने आहार में सेहतमंद खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जैसे आहार सब्जियां फल पूरे अनाज प्रोटीन स्रोत जैसे आहार मछली और अंडे। इसके अलावा अल्कोहल से दूर रहें और पर्याप्त नींद लें। ये सभी चीजें बेली फैट को कम करने में मदद कर सकती हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

Health chart Download

No comments:

Post a Comment

“Is Palak Paneer Good For Weight Loss?”

  “Is Palak Paneer Good For Weight Loss?”   A popular North Indian food called "Palak Paneer" is made with spinach and paneer,...